शुक्रवार, जुलाई 28, 2017

सांबा के वनों को हरा करने के लिए महा पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा-लाल सिंह

लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभियान में तेजी लाने को कहा
जम्मू। 
वन एवं पर्यावरण मंत्री चौ. लाल सिंह ने शुक्रवार को वन विभाग को पौधारोपण अभियान की गति बढ़ाने का निर्देश दिया ताकि सांबा जिले में तय समय सीमा पर लक्ष्य को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस मानसून के दौरान विशाल पौधारोपण मुहीम शुरू की गई है जिससे जम्मू संभाग के क्षतिग्रस्त हुए वनों को फिर से भरकर उनकी बहाली की जा सके।
मंत्री ने यह बात चल रहे 68वें वन महोत्सव के दौरान सांबा में लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। यह पौधारोपण अभियान चिची माता मंदिर से लेकर उपायुक्त कार्यालय सांबा तक शुरू करवाया गया जिसमें उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा, उप अध्यक्ष जेएंडके स्टेट एडवाईजऱी बोर्ड फार वेल्फेयर एंड डिवेल्पमेंट आफ ओबीसी रशपाल वर्मा, विधायक
सांबा डॉ. दविन्द्र मनयाल, विद्यार्थी तथा क्षेत्रीय लोग शामिल थे।
प्रमुख मुख्य वन संरक्षक रवि कुमार केसर, जिला विकासायुक्त सांबा शीतल नंदा, एसएसपी सांबा, अनिल मंगोत्रा, मुख्य वन्य जीवन वार्डन मनोज पंत, अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वन संरक्षक रोशन जग्गी, निदेशक पर्यावरण ओ.पी. शर्मा, निदेशक सामाजिक वाणिकी ऐ.के. गुप्ता, मुख्य वन संरक्षक फारूक गिलानी, निदेशक वन सुरक्षा सेना आसिफ सागर, प्रबंध निदेशक एसएफसी सुरेश गुप्ता, निदेशक एसएफआरआई वी.एम. शर्मा, संभागीय वन अधिकारी तथा वन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि वन विभाग पूरे राज्य में वनों को पुनर्जिवित करने के लिए विस्तृत योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग कश्मीर घाटी में भी जनता की भागेदारी के साथ विशाल पौधारोपण अभियान शुरू करने जा रहा है। उन्होंने सुचित किया कि वन विभाग ने हाल ही में विभाग की 125000 कनाल जमीन को खाली करवाया है तथा राष्ट्रीय राजमार्ग को हरा गलियारा बनाने की कोशिशें जारी हैं।
लाल सिंह ने कहा कि विभाग इस वर्ष के दौरान सड़कों के किनारे फलों एवं सजावटी पौधे लगाने की तरफ ध्यान दे रहा है।
मंत्री ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए जनता की भागेदारी आवश्यक है तथा उन्होंने लोगों से आगे आकर पौधारोपण अभियान में हिस्सा लेने को कहा। उन्होंने लोगों से अपने घरों, स्कूलों, कालेजों एवं सरकारी कार्यालयों के आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने को कहा इस कार्य के लिए विभाग निशुल्क पौधे उपलब्ध करवाएगा।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें