शनिवार, जुलाई 22, 2017

जल आपूर्ति योजनाओं की स्थिति की समीक्षा की

शाहपुर कंडी परियोजना किसानों के जीवन को बदल देगा-शाम लाल

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू ।
 
पीएचई, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी ने जिला कठुआ में चालू पानी आपूर्ति योजनाओं की स्थिति की समीक्षा बैठक की।
मंत्री ने योजना की जमीनी तथा वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिला कठुआ की प्रमुख पानी आपूर्ति योजना की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया गया। बैठक में अन्य मुद्दों के साथ कठुआ के पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पानी आपूर्ति की नई योजनाओं को जारी करने के लिए भी चर्चा की गई। मंत्री ने अभियंताओं को निर्देश देते हुए कहा कि वे पानी आपूर्ति योजनाओं के लिए डीपीआर तैयार करें जोकि विधायकों तथा विभिन्न भागीदारों द्वारा प्रस्तावित किये गये हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे चालू परियोजनाओं का नियमित रूप से दौरा करें तथा जमीनी स्तर पर इनकी स्थिति का जायजा लें।
मंत्री ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि शाहपुर कंडी परियोजना के पूरा होने पर कठुआ तथा सांबा के किसानों को जल्द ही राहत मिलेगी जिससे उन्हें न केवल खेतीबाड़ी के लिए बल्कि अन्य कार्यो के लिए भी पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।
कठुआ जिले के खोख्याल गांव में वजू नाले पर बन रही सिंचाई परियोजना पर बात करते हुए मंत्री ने कहा कि  यह आसपास के गांवों में लगभग 3215 हैक्टर उपजाऊ जमीनों को लाभ पहुंचाएगी तथा इसका पानी किसान पूरे वर्ष इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
मंत्री ने लखनपुर के लिट स्टेशन का दौरा किया तथा हाल ही में स्थापित की गई मशीनों का निरीक्षण किया। लिट स्टेशन के आसपास पौधारोपण अभियान भी चलाया गया।
इसके पश्चात विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने मंत्री के साथ मुलाकात की तथा उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। मंत्री ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी जायज मांगों को शीघ्र हल किया जाएगा।
एडीसी डॉ. भारत भूषण, मुख्य अभियंता पीएचई जम्मू सुशील ऐमा, मुख्य अभियंता सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण जम्मू राजीव गंडोत्रा, मुख्य अभिंयता आरटीआईसी एच.सी. जेरथ तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें