शुक्रवार, जुलाई 28, 2017

शाम चौधरी ने ठाठरी में बचाव, राहत कार्यों का निरीक्षण किया

श्रीनगर।
पीएचई, सिंचाई एवं बाढ़़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती  के निर्देशों पर डोडा जिले में ठाठरी कस्बे का दौरा कर 20 जुलाई की सुबह बादल फटने के बाद शुरू करवाये गये  बचाव एवं राहत कार्यो का निरीक्षण किया। डोडा के उपायुक्त भूपेन्द्र सिंह मंत्री के साथ थे जिन्होंने मंत्री को बादल फटने की घटना के उपरांत स्थानीय प्रशासन, पुलिस, एसडीआरएफ तथा सेना द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किये गये बचाव कार्य की जानकारी दी।डीसी ने कहा कि बादल फटने के बाद अचानक से नाले में पानी का स्तर बढ़ गया जिसमें प्रमुख बाजार से जुड़े मार्गो के साथ विभिन्न ढांचे भी बह गये। कुछ स्थानीय लोगों तथा व्यवसायिक सम्पश्रियों को इससे भारी नुकसान हुआ तथा एक स्कूल भी क्षतिग्रस्त हो गया।
मंत्री ने उपायुक्त को क्षतिग्रस्त सम्पश्रियों की मुरम्मत तथा पीडितों के लिए सहायता की व्यवस्था हेतु कार्य  करने के निर्देश दिये। उन्होंने घायलों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने तथा प्रभावित लोगों के लिए छत, भोजन, तथा अन्य सुविधाओं का प्रबंध करने के लिए भी कहा।
मंत्री ने पीएचई, आईएंडएफसी विभाग को क्षेत्र में बादल फटने से क्षतिग्रस्त हुई पानी की पाइपों की यथाशीघ्र मुरम्मत करवाने के निर्देश दिये। बाढ़ नियंत्रण विभाग को यथाशीघ्र इस से सम्बंधित कार्य शुरू करने के लिए भी कहा गया।
मंत्री ने मृतकों के परिवार के साथ संवेदना जताई तथा मृतको की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। उन्होंने प्रभावित परिवारों के साथ मिलकर उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें सरकार द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध मे जिला प्रशासन को पहले से ही सभी जरूरी निर्देश दिये गये हैं।
पीएचई के मुख्य अभियंता सुशील एमा, आईएंडएफसी जम्मू के मुख्य अभियंता राजीव गंडोत्रा, जिला प्रशासन तथा पीएचई, आईएंडएफसी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी दौरे के दौरान मंत्री के साथ थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें