शनिवार, जुलाई 01, 2017

मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए, छोटा गिलानी भी गोली लगने से मारा गया

श्रीनगर। (पुलवामा) में लगभग सात घंटे की मुठभेड़ में लश्कर के तीन स्थानीय आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ में आतंकी ठिकाना बना एक मकान भी तबाह हो गया।  मुठभेड़ में सेना का एक मेजर भी जख्मी हुए है।
इस बीच, आतंकियों की मौत के बाद पुलवामा और उसके साथ सटे इलाकों में पैदा हुए तनाव को देखते हुए प्रशासन ने धारा 144 को लागू कर दिया है। इस्लामिक विश्वविद्यालय साईंस एंड टैक्नोलाजी अवंतीपोर ने भी वीरवार के लिए अपनी सभी अकादमिक गतिविधियों को स्थगित कर दिया है जबकि  बनिहाल-श्रीनगर रेल सेवा भी एहतियात के तौर पर बंद कर दी गई है। मारे गए आतंकियों की पहचान अगांजपोरा के इरशाद, काकपोरा के माजिद और शाकिर के रुप में हुई है।उनके पास से दो एसाल्ट राइफलें, एक पिस्तौल  व कुछ ग्रेनेड मिले हैं।
गौरतलब है कि सुरक्षाबलों ने बुधवार को न्यू कालौनी काकपोरा, पुलवामा में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर एक तलाशी अभियान चलाया था और रात साढ़े नौ बजे मुठभेड़ शु़रु हुई थी। राष्टरोधी तत्वों ने  आतंकियों को बचाने और सुरक्षाबलों की घेराबंदी को तोडऩे के लिए पथराव भी किया था। रातभर सुरक्षाबल एक तरफ आतंकियों से लड़ते रहे और दूसरी तरह हिंसक प्रदर्शनकारी को बल प्रयोग कर खदेड़ते रहे।
संबधित अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह ढाई के बजे के करीब दो आतंकी मारे गए। इस दौरान उनके ठिकाने में लगी आग का फायदा उठाकर तीसरा आतंकी वहां से भाग निकला और निकटवर्ती दूसरे मकान में जा छिपा।
उसे दोबारा घेरते हुए सुरक्षाबलों ने सरेंडर का फिर मौका दिया। उसने सरेंडर करने के बजाय गोलियां चलाई और जवानों ने भी जवाबी फायर कर उसे मार गिराया।
आतंकियों की तरफ से अंतिम गोली सुबह चार बजे चली। इसके बाद जवानों ने मुठभेड़ स्थल की तलाशी लेते हुए तीन आतंकियों के शव बरामद किए।
पुलवामा में तीन आतंकियों की मौत के बाद हिंसा पर उतारु भीड़ को काबूृ करने के लिए पुलिस को लाठियों के साथ गोली भी चलानी पड़ी। इस दौरान नामी पत्थरबाज तौसीफ बट उर्फ छोटा गिलानी की गोली लगने से मौत हो गई। पांच अन्य प्रदर्शनकारी जख्मी हो गए। हिंसक झढ़पों में आठ सुरक्षाकर्मियों को भी गंभीर चोटें पहुंची हैं।
छोटा गिलानी अपने राष्ट्र विरोधी भाषणों और हिंसक प्रदर्शनों की अगुआई के लिए पूरे दक्षिण कश्मर में कुख्यात रहा है। वह पुलिस को कई राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में वांछित रहा है।
गौरतलब है कि गत बुधवार की रात को काकपोरा पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक मुठभेड़ शुरु हुई थी। आज सुबह यह मुठभेड़ लश्कर तीन आतंकियों के मारे जाने के साथ समाप्त हुई है। मारे गए आतंकियों की पहचान अगांजपोरा के इरशाद, काकपोरा के माजिद और शाकिर के रुप में हुई है।उनके पास से दो एसाल्ट राइफलें, एक पिस्तौल व कुछ ग्रेनेड मिले हैं।
मारे गए आतंकियों को दफनाए जाने के बाद काकपोरा में हिंसा भडक़ उठी। हिंसा पर उतारु भीड़ ने पुलिस व अर्धसैनिकबलों पर पथराव करते हुए सार्वजनिक संपत्ति को भी नुक्सान पहुंचाना शुरु कर दिया। उन्होंने सुरक्षाबलों को वाहनों और बंकरों को कथित तौर पर आग लगाने का प्रयास किया। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी।


0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें