शुक्रवार, जुलाई 28, 2017

'राज्य की मीडिया बिरादरी मुश्किल समय में भी प्रदर्शन करती है, पेशेवर अखंडता बनाए रखती है

महबूबा ने देश के मीडिया निगरानी प्रमुखों से जम्मू कश्मीर के सही, प्रासंगिक चित्रण में मदद करने के लिए कहा 
श्रीनगर।   
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने देश के शीर्ष मीडिया निगरानी प्रमुखों से राज्य में घटनाओं के सही और प्रासंगिक चित्रण में मदद करने को कहा है।
दौरे पर आई भारतीय प्रेस काउंसिल की टीम के साथ शुक्रवार को यहां मुलाकात में बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के मीडिया का एक वर्ग राज्य और उसके लोगों के बारे में बहस, चर्चा और रिपोर्ट कार रहा है, जिनमें से ज्यादातर वास्तविकता से बहुत दूर हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ग को याद दिलाया जाना जरूरी है कि राज्य के बारे में इस कथित आक्षेप का सहारा लेते हुए, वे देश की कोई भी सेवा नहीं कर रहे हैं, बल्कि राज्य के के लोगों और अलग कर रहे हैं।
एस एन सिन्हा ने भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) टीम का नेतृत्व किया जिसमें सी के नायक और डॉ सुमन गुप्ता शामिल थे। टीम राज्य के एक सप्ताह के दौरे पर है।
महबूबा मुफ्ती  ने दौरा करने वाली टरम से कहा कि इस समय की जरूरत समानताएं, सुलह और घावों को दूर करने के लिए है, जहां देश के मीडिया की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि मीडिया के जरिए राज्य और उसके लोगों के बारे में सकारात्मक रिपोर्टिंग यहां लोगों के दिमाग पर न केवल सुखदायक प्रभाव पैदा करेगी, इससे जम्मू-कश्मीर और उसके लोगों को बेहतर समझने में देश के बाकी हिस्सों की भी मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने राज्य के स्वर्ण जयंती समारोह का हिस्सा बनने के लिए प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को आमंत्रित किया।
उन्होंने दौरे पर आई टीम को सलाह दी कि वे मीडिया के एक भाग में राज्य के बारे में और परिणामस्वरूप देश में लोगों की गलत धारणाओं को साफ करने में अपने संगठन का उपयोग करें।
महबूबा मुफ्ती  ने राज्य में मीडिया बिरादरी के सुधार और कल्याण के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बारे में टीम को बताया। उन्होंने कहा कि उन्होंने श्रीनगर में एक एवा-ए-सहाफत की स्थापना का आदेश दिया है जिसके लिए एक इमारत की पहचान पहले ही हो चुकी है।
इसके अलावा, उन्होंने टीम से कहा कि, उनकी सरकार पत्रकारों के लिए कल्याण नीति पर काम कर रही है, जिसमें उनकी सभी जरूरतों और समस्याओं को शामिल किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने पीसीआई टीम से कहा कि प्रदेश में मीडिया बिरादरी ने बहुत मुश्किल और चरम स्थितियों में अपना प्रदर्शन किया है और इसकी पेशेवर क्षमता देश में सबसे अच्छे से मेल खा सकती है। उन्होंने कहा, 'उनमें से कईयों ने अपना जीवन खो दिया लेकिन पेशेवर अखंडता पर समझौता नहीं किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कई विकास परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जो राज्य सरकार की सामाजिक और आर्थिक रूपरेखा को पूरा करेगी। 
टीम ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि संगठन हमेशा अच्छे सरकारी मीडिया संबंधों को बनाए रखने और इस संबंध में सभी बकाया मुद्दों को सुलझाने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेगा। इस अवसर पर निदेशक सूचना विभाग मुनीर उल इस्लाम भी मौजूद थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें