शुक्रवार, जुलाई 07, 2017

शाम चौधरी ने बाढ़ प्रबंधन परियोजना के अंतर्गत बाढ़ सुरक्षा कार्यो की प्रगति की समीक्षा की

समय पर लक्ष्य प्राप्ति हेतु कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर।
 
पीएचई, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी ने आज एक बैठक की अध्यक्षता कर बाढ़ प्रबंधन योजना चरण-1 के अंतर्गत बाढ़ सुरक्षा कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। यह कार्य आईएंडएफसी  विभाग द्वारा कार्यान्वित किये जा रहे हैं, जिनमें जेहलम फल्ड स्पिल चैनल में गाद निकालने का कार्य, टो वाल का निर्माण, जमीन की कटाई तथा अन्य कार्य शामिल हैं।पीएचई, आईएंडएफसी  सचिव सौरभ भगत, अधिक्षक अभियंता, कार्यकारी अभियंता तथा विभाग के अन्य सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
बैठक के दौरान मंत्री को जानकारी दी गई कि अनंतनाग, काकपोरा, श्रीनगर, पंजीनारा, सोपोर तथा बारामूला में गाद निकालने का कार्य प्रगति पर है तथा 16 लाख क्यूविक मीटर के लक्ष्य के अनुसार विभाग ने दरिया से  लगभग 7.10 क्यूविक मीटर गाद निकाला है।अनंतनाग से संबल तक टो वाल के निर्माण की स्थिति की जानकारी देते हुए मंत्री को बताया गया कि इसका कार्य प्रगति पर है ।
बैठक में यह जानकारी भी दी गई कि जेकेपीसीसी द्वारा बडगाम जिले के शरीफाबाद तथा बांदीपोरा जिले के नेदखाई में 2 पुलों का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।यह भी बताया गया कि कुछ स्थलों पर पेड़ों की कटाई का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा भूमि की कटाई का कार्य प्रगति पर है।
शाम लाल चौधरी ने अधिकारियों को अपने प्रयासों को बढाकर जल संसाधनों के केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा निर्धारित समय के भीतर कार्य करने के लिए कहा। म्ंत्री ने कहा कि दिसम्बर 2017 के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए श्रीनगर तथा बारामूला में गाद निकालने के कार्य को यथाशीघ्र पूरा करने हेतु लगातार प्रयासों की आवश्यकता हैजेहलम दरिया में अवैध रूप से गाद निकालने पर कड़ा संज्ञान नेते हुए मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को अवैध रूप से गाद निकालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने इस अवैध कार्यो में शामिल लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के लिए भी कहा तथा उन्होंने विभाग द्वारा जारी किये गये लाईसेंस के बिना गाद निकालने वालों की पूरी जांच हेतु एक प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें