शनिवार, जुलाई 22, 2017

जुल्फकार ने जम्मू कश्मीर के बारे में टीवी चैनलों द्वारा शुरू किए गए गलत सूचना अभियान का विरोध करने के लिए कहा

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
नई दिल्ली।

सूचना मंत्री चौधरी जुल्फकार अली ने शुक्रवार को कश्मीर ब्यूरो ऑफिस (केबीआई), नई दिल्ली के अधिकारियों से राष्ट्रीय राजधानी में मीडिया के साथ बेहतर समन्वय के लिए प्रयासों को दोबारा बढ़ाने के लिए कहा।
राष्ट्रीय राजधानी में केबीआई की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बारे में कुछ राष्ट्रीय समाचार चैनलों द्वारा जारी नकारात्मक प्रचार का विरोध करने की तत्काल जरूरत है।
बैठक में सूचना विभाग के सचिव एम.एच. मलिक, अतिरिक्त रेजिडेंट कमिश्नर नई दिल्ली यशा मुदगल, निदेशक सूचना मुनीर-उल-इस्लाम, उप निदेशक सूचना केबीआई नई दिल्ली वीदुषी कपूर ने भाग लिया।
जुल्फकार ने कहा कि केबीआई को राष्ट्रीय मीडिया और राय बनाने वाले स्तंभकार, लेखकों और टीवी पैनलिस्टों के साथ बेहतर समन्वय के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करना चाहिए। उन्होंने उप निदेशक केबीआई नई दिल्ली को जल्द से जल्द इस संबंध में एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के लिए कहा।
उन्होंने कहा, ''आवास, मानव संसाधन और बुनियादी ढांचे के मामले में केबीआई, नई दिल्ली को मजबूत बनाने की एक तत्काल आवश्यकता है। एक तत्काल उपाय के रूप में, केबीआई को 2 रिपोर्टर (प्रत्येक को 40,000 रुपये का मासिक पारिश्रमिक) और दो कैमरामैन दिए जाएंगे।
मंत्री ने कहा कि सूचना विभाग को जम्मू-कश्मीर को पर्यटन विभाग, के साथ समन्वय में फेस्टिवन आयोजित करना चाहिए, जिसके लिए स्थल और तिथि का निर्णय बाद में लिया जाएगा। उन्होंने कहा, ''फेस्टिवल, राज्य के विकास के परि.श्य को उजागर करने के अलावा, जम्मू-कश्मीर के तीन क्षेत्रों की संस्.ति, व्यंजन, प्र.ति, कला और शिल्प दिखाएगा।
जुल्फकार ने कहा कि विभाग को जम्मू एवं कश्मीर हाउस में प्रमुख रूप से होर्डिंग प्रदर्शित करना चाहिए, जिसके लिए सूचना और जनसंपर्क विभाग आवश्यक सामग्री प्रदान करेगा। उन्होंने कहा,''पीआरसी नई दिल्ली के मौजूदा कार्यालय में एनडीएमसी और अन्य नियामक प्राधिकरणों से इस संबंध में आवश्यक एनओसी सुरक्षित करेगा। उन्होंने कहा,''इसके अलावा, 5-पृथ्वी राज रोड और चाणक्य पुरी कश्मीर सदनों के परिसर में के प्रदर्शन के लिए सूचना विभाग और पर्यटन विभाग 100 फ्रेमयुक्त फोटोग्राफ प्रदान करेगा।
मंत्री ने कहा कि केबीआई को सभी संबंधित मंत्रियों के पीआरओ/ पर्सनल सेक्शन/ सूचना अधिकारी के साथ निकट संबंध बनाए रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राष्ट्रीय राजधानी में मंत्रियों की आधिकारिक यात्रा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अच्छी तरह से प्रचार मिले। उन्होंने कहा कि केबीआई को श्रीनगर में इस साल सितंबर के महीने में प्रस्तावित मीडिया समिट के लिए प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध स्तंभकारों के अलावा प्रमुख समाचार पत्रों और टीवी चौनलों के संपादकों के साथ  समन्वय करना होगा।




0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें