गुरुवार, जुलाई 13, 2017

गृहमंत्री की बुलाई बैठक में हुए 5 बड़े निर्णय

 'हमला करने वाले आतंकियों को ढूंढ कर मार गिराया जाए'

नई दिल्ली। 
अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले को लेकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर पर चल रही उच्च स्तरीय बैठक संपन्न हो गई है। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, आईबी चीफ, रॉ चीफ सहित गृह मंत्रालय के दूसरे बड़े अधिकारी शामिल हुए। बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय हुआ कि हमला करने वाले आतंकियों को ढूंढ कर मार गिराया जाए।
लगभग सवा घंटे तक चली इस बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए 5 मुख्य बिंदुओं पर बड़े निर्णय लिए गए :-

  • हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को मार गिराया जाए।
  •  सूत्रों के मुताबिक़ आतंकियों के खि़लाफ़ जॉइंट ऑपरेशन करके उनको खत्म करने का निर्णय लिया गया, सुरक्षा बल सर्च ऑपरेशन में जुटी
  • किसी भी अनरजिस्टर्ड गाड़ी और तीर्थ यात्रियों के अमरनाथ यात्रा करने से पहले उन पर रखी जय कड़ी नजऱ। 
  • अमरनाथ यात्रा के दर्शन कर वापस लौटने वालों पर नजऱ रखी जाए और 
  • उनको सुरक्षा घेरे से जाकर खरीदारी और  साइट सीइंग पर नजऱ रखा जाए।
गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ष्टक्रक्कस्न की रोज़ाना जाने वाली अमरनाथ यात्रा की ष्शठ्ठ14 व्यवस्था को और सुदृढ़ करने तथा अलग-अलग जगहों पर ड्रोन से और ज्यादा निगरानी करने के निर्देश गृह मंत्रालय की तरफ से दिए गए। सीआरपीएफ डीजी आर आर भटनागर कश्मीर में जाकर बालटाल और पहलगाम के रूट की सुरक्षा को और पुख्ता करके ग्राउंड रिपोर्ट गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंपेंगे।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर को भी जम्मू-कश्मीर जाने के लिए कहा है। 3 बजे गृह राज्य मंत्री दिल्ली से कश्मीर के लिए रवाना होंगे। वहां पर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, राज्यपाल, और सुरक्षा बलों के साथ बैठक करेंगे।
गृह मंत्रालय ने रियल टाइम एक्शन के लिए इंटेलीजेंस इनपुट को और मजबूत करने को लेकर सुरक्षा एजेंसियों से कहा, साथ ही आतंकियों के मूवमेंट की रियल टाइम जानकारी शेयर करने को लेकर बैठक में हुई बात।
 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें