शनिवार, जुलाई 08, 2017

नईम अख्तर ने आर एंड बी विभाग के कामकाज की समीक्षा की

सड़कों की 750 किलोमीटर लंबाई पर इस वर्ष ताकोल बिछाई जाएगी
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
अनंतनाग।
 
लोक निर्माण मंत्री नईम अख्तर ने शनिवार को दक्षिण कश्मीर के जिलों में आरएंडबी विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए पहलगाम में एक बैठक बुलाई।
बैठक में मुख्य अभियंता आरएंडबी शेख हामिद, मुख्य अभियंता पीएमजीएसवाई मलिक बशारत, अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा व शोपियां के कार्यकारी अभियंता और आरएंडबी के एई और दक्षिण कश्मीर के सभी चार जिलों के पीएमजीएसवाई के के एसई उपस्थित थे।
विभिन्न परियोजनाओं के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए, मंत्री ने इंजीनियरों से कहा कि काम की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए ताकि गुणवत्ता वाली और स्थायी सार्वजनिक अवसंरचना विकसित की जा सके।
आरएंडबी और पीएमजीएसवाई के मुख्य इंजीनियरों ने विभिन्न सतत विकास कार्यों की स्थिति के बारे में मंत्री को विस्तृत जानकारी दी। यह कहा गया कि अनंतनाग जिले में, 320 किलोमीटर सड़क मार्ग से 90 किलोमीटर पर काम पूरा हो गया है, और षेश पर काम चल रहा है। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 10 नए कार्यों को आवंटित किया गया है पहले से ही अनुमोदित 4 परियोजनाओं पर काम भी चल रहा है।
मुख्य अभियंता आरएंडबी ने मंत्री को बताया कि सीर-एश्मुकाम सड़क पर उन्नयन कार्य काी निविदा हो चुकी है और निष्पादन कार्य जल्द ही शुरू होगा। नाबार्ड के 93 कार्यों के तहत 28 काम पूरा किए गए हैं।
मंत्री को बताया गया कि कुलगाम जिले में, 130 किलोमीटर के लक्ष्य के मुकाबले सड़क की 24 किलोमीटर लंबाई पर तारकोल बिछा दी गई है। इसके अलावा, सीआरएफ के तहत 3 नए कार्यों को मंजूरी दे दी गई है और निष्पादन के लिए उठाया गया है।  नाबार्ड के तहत, 46 अनुमोदित कार्यों में से 18 परी काम पूरा हो चुका हैं और षेश योजनाओं पर काम तेजी से चल रहा है
इसी तरह पुलवामा जिले में, 200 किलोमीटर में से 94 किमी लंबाई पर तारकोल बिछा दी गई है। इसके अलावा, 3 सीआरएफ कार्यों पर काम पूरा होने के करीब है और 4 नये कार्यों का काम शुरू किया गया है। नाबार्ड के तहत, 39 योजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि शेष 39 योजनाएं निष्पादन के विभिन्न चरणों में हैं।
शोपियां में, 100 किलोमीटर की लक्षित सड़क की लंबाई में से 27 किलोमीटर पर तारकोल बिछा गया है। इसके अलावा, 48 फीट की चौड़ी दुकानिया-बिजबेहाड़ा सड़क पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। बैठक में बताया गया कि नाबार्ड योजनाओं के अंतर्गत, 16 करोड़ रूपये की अनुमोदित लागत पर अभिरिग्री ब्रिज को डबल लेन बनाने का कार्य चल रहा है और अगले साल के दौरान पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, अन्य 6 पुलों पर काम भी पूरे जोरों पर चल रहा है। यह बताया गया कि दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में राज्य क्षेत्र, जिला क्षेत्र, पीएमजीएसवाई और नाबार्ड के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में 750 किमी की सड़क की लंबाई पर इस वर्ष तारकोल बिछाने का लक्ष्य रखा गया है
बैठक के दौरान, मंत्री को राष्ट्रीय राजमार्ग -444 की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई, जिसके लिए विभाग ने एक परामर्शदाता को नियुक्त किया है। उन्हें सूचित किया गया कि केंद्र सरकार द्वारा ब्राज्लू पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है, निविदा प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बाद जिस काम को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, श्रीनगर के साथ काजीगुंड को जोडऩे वाले परिपत्र राजमार्ग की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया भी चल रही है।
मंत्री ने इंजीनियरों को तारकोल बिछाने की प्रक्रिया की तकनीकी विशिष्टताओं का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया।  इसके अलावा, उन्होंने ठेकेदारों की सुविधा के लिए डिवीजनल स्तर पर ई-निविदाओं को दाखिल करने और अपलोड करने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने इंजीनियरों को संबंधित राजस्व अधिकारियों के साथ नई और उन्नत होने वाली सड़कों का संयुक्त निरीक्षण करने के लिए कहा ताकि विकास कार्यों के निष्पादन में तेजी लाने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को नियंत्रित किया जा सके। 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें